जम्मू-कश्मीर में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट फरवरी से

06 Jan 2016 21:59:47

119 लाख लोगों को मिलेगा सस्ती दरों पर अनाज

प्रियंका तिवारी, जेकेएन:

जम्मू-कश्मीर में फरवरी से नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट लागू होगा। लोगों को सस्ती दरों पर राशन  देने की प्रक्रिया प्रदेश में पहली बार  शुरू की जा रही है। इस एक्ट को रियासत में प्रभावी ढंग से लागू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है जिसके तहत कुल 1.19 करोड़ लोगों को कवर किया जाएगा। बता दें कि वर्तमान में राज्य में पीडीपी और भाजपा की गठबंधन सरकार है, और इस एक्ट को राज्य में लागू करवाने का एजेंडा गठबंधन सरकार ने शुरू से ही तय कर रखा था।


उपभोक्ता मामले एवं जनवितरण मंत्री चौधरी जुल्फिकार अली ने इस एक्ट के बारे में राज्यपाल एनएन वोहरा को भी जानकारी दी है। जिसमें उन्होंने बताया है कि इस एक्ट के तहत समाज के वंचित और जरूरतमंद श्रेणी में चिह्नित 74.13 लाख लोगों को तीन रुपये प्रति किलो चावल और दो रुपये आटा प्रति किलोग्राम की दर पर मिलेगा।

जबिक अन्य 45 लाख लोगों को वर्तमान मूल्य 10 रुपये चावल और आठ रुपये आटा प्रति किलोग्राम के हिसाब से राशन मिलेगा। राशन वितरण की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए आधार इनेबल्ड डाटा बेस का प्रयोग किया जाएगा।

आधार कार्ड से लिंक राशन कार्ड की सहायता से विभाग के लाभार्थियों की डुप्लीकेशन को खत्म किया जाएगा।

राज्यपाल से बातचीत करते हुए मंत्री चौधरी जुल्फीकार ने बताया कि राशन को गोदाम से लेकर लाभार्थियों तक पहुंचाने की प्रक्रिया को लगातार मानीटर किया जाएगा।

JKN Twitter