पैतृक गांव में होगा मुख्यमंत्री मुफ्ती का अंतिम संस्कार

07 Jan 2016 22:21:45


जेकेएन, प्रियंका तिवारी

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन बृहस्पतिवार की सुबह 8 बजे हो गया। उन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में अंतिम सांसे ली। उनका शव विमान द्वारा श्रीनगर पहुंच चुका है। अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव अनंतनाग के बिजबिहेड़ा में शुक्रवार को किया जाएगा। पहले उनकी श्रद्धांजली का कार्यक्रम शेरे-ए-कश्मीर स्टेडियम में होना था फिर उसमें बदलाव करते हुए सीधे ही उनका शव श्रीनगर से उनके पैतृक गांव पहुंचा दिया गया। मुख्यमंत्री के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी श्रीनगर पहुंच चुके हैं।

मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद 79 साल के थे और पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर थे। 24 दिसंबर को फेफड़ों में संक्रमण की शिकायत पर उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था।

मुफ्ती पिछले साल फरवरी में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे। उनकी पार्टी पीडीपी और भाजपा ने मिलकर जम्मू-कश्मीर में गठबंधन की सरकार बनाई थी। जिसमें उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया था। मुफ्ती बहुत ही कम उम्र में राजनीति में आ गए थे। 1987 तक वो कांग्रेस पार्टी के साथ राजनीति में रहे। देश के पहले मुस्लिम गृहमंत्री बनने का गौरव भी उन्हे ही मिला था।

मुफ्ती के निधन पर जम्मू कश्मीर में सात दिन का राजकीय शोक घोष‌ित क‌िया गया है। दिल्ली के पालम हवाईअडडे पर मुफ्ती को अंत‌िम विदाई देने स्वंय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे थे।

JKN Twitter