पुलवामा में फिदायीन हमला, 8 जवान शहीद

28 Aug 2017 15:00:49


 

Neeraj Mishra

जम्मू कश्मीर में दक्षिणी कश्मीर के हिस्से पुलवामा जिला पुलिस लाइन में आधुनिक हथियारों से लैस कुछ फिदायीन आतंकवादियों ने हमला कर दिया। आतंकियों ने तड़के शनिवार 3:40 बजे जहाँ सीआरपीएफ के जवान रुके हुए थे उसी जगह पर यह हमला किया। आतंकियों के साथ भारी गोलाबारी के चलते इस  हमले में 4 सीआरपीएफ और 4 पुलिस के जवान शहीद हुए हैं। 5 अन्य गंभीर रूप से घायल हैं और सेना के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा  सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में अभी तक तीन आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है, किन्तु ऑपरेशन अभी जारी है। कुछ और आतंकवादियों के होने की संभावना है।

 

जम्मू कश्मीर पुलिस के अनुसार पुलिसकर्मियों के परिवार के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया। साथ ही यह मुठभेड़ अपने अंतिम चरण में पहुँच चुकी है। पुलिस लाइन के एरिया में आर्मी की गाड़ियों के सहित काफी मात्रा में जवानों की तैनाती की गयी है। एहतियातन जिले में इंटरनेट सेवाएं रोक दी गयी है। वहीं आतंकियों की खबर आ रही है कि उन्हें दबोचने में थोड़ी परेशानी आ रही है क्योंकि आतंकी लगातार अपनी लोकेशन बदल रहें हैं और बेहद प्रशिक्षित है। मौके पर मौजूद एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया की उनके पास इन आतंकवादियों के पास से पाकिस्तानी होने के पुख्ता प्राप्त हुए हैं। आतंकवादियों ने मार गिराने जाने से पहले  खून से "अफ़ज़ल गुरु का इंतकाम" बिल्डिंग की दीवारों पर लिखा।  पुलिस को शंका है की दो स्पेशल पुलिस कर्मियों की हत्या करके लिखने के लिए उनका खून इस्तेमाल किया।पुलिस द्वारा प्राप्त सूत्रों के अनुसार ये जैश ए मोहम्मद के अफ़ज़ल गुरु स्क्वाड का हिस्सा हैं।

 

हाल ही के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल मारे गए आतंकवादियों की संख्या सर्वाधिक है। सेना द्वारा लगातार चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशनों और सख्त रवैए के कारण इन आतंकवादी संघटनो की कमर टूट चुकी है। इसी बौखलाहट के चलते ये सुरक्षा बलों पर फिदायीन हमले कर रहें है। सेना द्वारा लगातार बरती जा रही सख्ती की वजह से स्थानीय आतंकियों की भर्ती में भी भारी कमी आयी है।

JKN Twitter