पूर्व राज्यपाल जगमोहन जी के आथित्य में आर्टिकल 35A पर बनी पहली डॉक्युमेंट्री फ़िल्म की स्क्रीनिंग होने जा रही है

01 Sep 2017 11:25:14

 

 


देश में आजकल अनुच्छेद 35A का मुद्दा काफी चर्चा में है। मेनस्ट्रीम मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर इस विषय पर काफी कुछ लिखा, पढ़ा, देखा और सुना जा रहा है। आज तक आर्टिकल 35A को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां लोगो के बीच फैलाई गयी है। इन्ही भ्रांतियों को दूर करने और 35A से हो रहे शोषण की जानकारी आम लोगो तक पहुँचाने के लिए दिल्ली स्थित थिंक थैंक 'जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र' ने 35A पर बनी एक डॉक्युमेंट्री फ़िल्म के स्क्रीनिंग के लिए आम जनता को आमंत्रित किया है। 35A पर बनी इस डॉक्युमेंट्री फ़िल्म की स्क्रीनिंग 2 सितंबर, शनिवार को किया जा रहा है। स्क्रीनिंग की जगह नई दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम के ऑडिटोरियम रखी गयी है। 35A की डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग में शामिल होने के लिए जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री जगमोहन जी आ रहें हैं। श्री जगमोहन जी जम्मू कश्मीर  की जनता के बीच सर्वाधिक सम्मानीय व्यक्ति हैं। उनका इस डॉक्युमेंट्री स्क्रीनिंग में होना 35A से शोषित समाज में आत्मविश्वास की बढ़ोतरी करेगा। आर्टिकल 35A पर बनने वाला यह किसी भी तरह की पहली डॉक्युमेंट्री फ़िल्म है।

 

  • उद्देश्य

 

आर्टिकल 35A पर बनी इस डॉक्युमेंट्री फ़िल्म का असली उद्देश्य देश की जनता के बीच जम्मू कश्मीर और 35A के मुद्दें पर गलतफहमियों को दूर करना है। इसके अलावा 35A की वजह से जम्मू कश्मीर के महिलाओं, दलित समाज, 1947 में विभाजन के दौरान पश्चिमी पाकिस्तान से आये शरणार्थी और गोरखा समुदायों का बुरी तरह होते शोषण को सामने लाना है।

 

35A की वास्तविकता लोगो तक इसलिए भी पहुँचानी जरुरी है क्योंकि अधिकांश जनता जम्मू कश्मीर से जुड़ी जानकारियों के अभाव में है और अधिकतर जानकारियां दिग्भ्रमित करती है। 35A असल में एक असंवैधानिक अनुच्छेद है जिसे आज भी जम्मू कश्मीर में लागू रखा गया है। मई 1954 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद द्वारा बिना संसदीय प्रक्रिया का पालन किये गैरसंवैधानिक तरीके से 35A को संविधान में जोड़ा था। भारत के संविधान के आर्टिकल 368 के अनुसार किसी भी संवैधानिक संशोधन के लिए संसदीय प्रकिया जरुरी है, किन्तु 35A के मामले में यह नहीं हुआ था।

 

देश में अभी भी 35A को लेकर भ्रामक जानकारियां फैलाई जाती है। आम जनता को दिग्भ्रमित किया जाता है। इन्ही सब से लोगो को जागरूक करने और देश के साथ हुए संवैधानिक धोखे को लोगो के सामने लाने के लिए 35A पर डॉक्युमेंट्री बनाई गयी है। आप सभी इस डॉक्युमेंट्री को जरूर देखें।

 

 

JKN Twitter