नियंत्रण रेखा पर व्याप्त तनाव के बीच श्रीनगर पहुंचे दिनेश्वर शर्मा, केंद्र सरकार के विशेष प्रतिनिधि  

23 Jan 2018 16:34:22

 

 

जम्मू कश्मीर राज्य की नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी  रेंजर्स  द्वारा की जा रही गोलाबारी के बीच ही केंद्र सरकार के विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा श्रीनगर पहुंचे। राज्य में अपने चौथे दौरे की शुरुआत करते हुए दिनेश्वर शर्मा घाटी के कई सामाजिक, राजनैतिक व व्यापारिक संगठनों के अलावा समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की।

दिनेश्वर शर्मा घाटी में पहुचते ही राज्य के राज्यपाल एनएन वोहरा से राज्य की सियासत और सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर बात चीत किया। केंद्र की सरकार के तरफ से दिनेश्वर शर्मा को अक्तूबर 2017 में कश्मीर घाटी में सभी से बात करने की जिम्मेदारी सौपी  गई है। दिनेश्वर शर्मा का यह राज्य का चौथा और वर्ष 2018 में पहला दौरा है।

दिनेश्वर शर्मा ने अपने पिछले दौरों के दौरान राज्य के 350 से ज्यादा प्रतिनिधिमंडलों सहित दो हजार से ज्यादा लोगों से मुलाकात कर चुके हैं। विशेष प्रतिनिधि के नाते उन्होंने पूरे राज्य के विभिन्न जिलों में जाकर आम जनता से बात चीत  किया हैं। दिनेश्वर शर्मा ने अपने इस दौरे के पहले ही दिन सुरक्षा एजेंसियों के कई अधिकारियों के साथ राज्य प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात की है।

इस बार उनको पहले ही दिन श्रीनगर के डाउन टाउन क्षत्र में स्थित आलीकदल की फातिमा अपनी तीन सहयोगियों दिनेश्वर शर्मा से मिलीं। घाटी की कानून व्यवस्था, आतंकवाद से महिलाओं पर होने वाले प्रभाव और घाटी में रहने वाली महिलाओं की सामाजिक स्थिति में सुधार जैसे कई विषयों पर इन लोगों से केन्द्र सरकार के प्रतिनिधि से बात की है।

मोहम्मद यासीन गुरु के नेतृत्व में बटमालू ट्रेडर्स एसोसिएशन और दानिश बट के नेतृत्व में ऑश नामक एनजीओ का एक प्रतिनिधिमंडल भी दिनेश्वर शर्मा से मिला। बाद में हिलाल अहमद के नेतृत्व में इस्लामिक रिसर्च संगठन के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडलों ने भी दिनेश्वर शर्मा से भेंट की और कश्मीर में शांति बहाली व कश्मीर समस्या के समाधान के लिए सभी संबंधित पक्षों से बात करने पर जोर दिया है।

JKN Twitter