लन्दन के ‘इंडिया हाउस’ के सामने भारत-पाक समर्थकों में हाथापाई

27 Jan 2018 16:00:18

 


आशुतोष मिश्रा

शुक्रवार (26 जनवरी) को भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भारत समर्थक और भारत विरोधी पाकिस्तानी गुट के बीच टकराव हो गया है। ब्रिटेन में हाउस ऑफ लार्ड के लिए नियुक्त किए जा रहे नजीर अहमद ने भारत के खिलाफ अभियान फिर से शुरू कर दिया है।

 

नजीर अहमद का दावा है कि भारत अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित नहीं है। वर्तमान भारत सरकार को लेकर अल्पसंख्यकों के मन में असुरक्षा की भावना घर कर गई है। जिसके कारण भारत में मुसलमान सुरक्षित नहीं है।  ब्रिटेन में नजीर अहमद अक्सर विवादों में घिरे रहते हैं। 2013 में नजीर को यहूदी विरोधी विवाद की वजह से लेबर पार्टी से सस्पेंड कर दिया गया था। लॉर्ड नजीर अहमद हमेशा से ‘पाकिस्तानियों’ की वकालत करते रहे हैं। ब्रिटिश लॉर्ड नजीर द्वारा गणतंत्र दिवस पर कश्मीर को “आजाद” किए जाने की माँग को लेकर भारतीय उच्चायोग के सामने प्रदर्शन कर रहे थे।

 

लॉर्ड नजीर द्वारा भारतीय गणतंत्र दिवस को “काला दिवस” के रूप में मनाने के विरोध में और भारत के समर्थन में भी कुछ समूहों ने ‘चलो इंडिया हाउस’ कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

प्रर्दशन में शामिल एक भारतीय एक्टिविस्ट और लेखिका ने कहा, “आज मैं यहां लॉर्ड नजीर को ये  बताने आयी हूँ कि वो मेरे राज्य जम्मू कश्मीर के लिए आजादी माँग रहे हैं लेकिन मैं पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद, सीजफायर उल्लंघन और छद्म युद्ध से आजादी चाहती हूँ।” इस पूरे प्रदर्शन के दौरान ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों ने इनको इनकी ही भाषा में मुहतोड़ जवाब दिया और पूरे समय भारत समर्थक वंदे मातरम् और जय हिन्द के नारे लगाते रहे।

 

 

JKN Twitter