पाक ने दावोस में भी अलापा कश्मीरी राग

27 Jan 2018 15:49:11


   

आशुतोष मिश्रा

दुनिया भर में आतंकवादियों के लिए स्वर्ग बना पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक बार फिर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दावोस में चल रहे विश्व आर्थिक फोरम के सम्मेलन में कश्मीर राग अलापा है। पाक प्रधानमंत्री अब्बासी ने कहा कि कश्मीर और रोहिंग्या जैसे विश्व को बांटने वाले मुद्दे हैं, जिन पर पूरे दुनिया में चर्चा की आवश्यकता है।

वर्तमान समय में आतंकवाद को लेकर पूरी दुनिया में कई तरह के प्रतिबन्ध झेल रहा पाकिस्तान हमेशा से वैश्विक मंचों से कश्मीर का मुद्दा उठाता रहा है। अब उसने इस मामले को दावोस में भी गरमाने की कोशिश की है। दावोस में अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए पाकिस्तान के पीएम ने कहा कि उनका देश चीन और अमेरिका के साथ संबंधों को मजबूत बने रहने की उम्मीद करता है।

इन बातों के उलट कुछ दिनों पहले पाक पीएम अब्बासी ने हाफिज सईद को ‘साहेब’ कहते हुए कहा था कि उसके खिलाफ पाक में कोई केस दर्ज नहीं है इसलिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता।

 

पाक प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया ने एक बार फिर से साफ कर दिया था कि सईद को वह अब भी आतंकी मानता है और उसके रुख में कोई परिवर्तन नहीं आया है।

 

 

25 जनवरी को ही मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद और उसके संगठन की जांच करने संयुक्त राष्ट्र संघ के सुरक्षा परिषद् की प्रतिबन्ध टीम इस्लामाबाद पहुंची थी। हाफिज सईद को यूएन सिक्योरिटी काउंसिल रिजॉल्यूशन 1267 के तहत में दिसंबर 2008 में आतंकवादी घोषित किया था।

 

अभी कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान की एक अभिनेत्री सबा आलम ने ट्वीट करके कहा था कि ‘पाकिस्तान में उनके खुद के बच्चे मक्खी-मच्छरों की तरह मारे जा रहे हैं लेकिन वे उनके लिए इंसाफ नहीं ले पा रहे जबकि हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है। यह देख कर हम लोग बहुत लाचार महसूस करते हैं।’

JKN Twitter