जम्मू कश्मीर राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव से डरा हिजबुल मुजाहिद्दीन, भाग लेने वाले लोगों को दी धमकी  

09 Jan 2018 15:50:02


आशुतोष मिश्रा

जम्मू कश्मीर राज्य की सरकार ने इस वर्ष 7 वर्षो के बाद पंचायत चुनाव करवाने वाली हैं। लेकिन फिर से एक बार इन  चुनावों से पहले ही आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन ने अपनी ओर से इस चुनाव में होने वाले उम्मीदवारों को धमकी दी गई है। इस हिजबुल मुजाहिद्दीन लगातार चुनावों का विरोध करती हैं। इस बार चुनाव में खड़े होने वाले लोगों को धमकी देते  हुए बोला कि 'अगर उन्होंने चुनाव लड़ने की कोशिश की तो फिर उनकी आंखों में तेजाब डाल दिया जाएगा'। अभी तक राज्य सरकार 15 फरवरी को प्रदेश में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में हैं।

आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज नाइकू ने कल सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक पर अपनी एक विडियो जारी कर ये धमकी दी गई है। अपनी इस वीडियो में रियाज़ नाइकू ने कहा है, '2016 में देखा है कि, कितने कश्मीरी युवाओं ने पैलेट गन की वजह से अपनी आंखों की रोशनी गंवा दी।  इसके कारण से अब अगर कोई भी भारत सरकार के द्वारा कराये जाने वाले किसी भी चुनाव को कोई लड़ेगा तो  हम उसे उसके घर से खींच कर लाएंगे और उसकी आंखों में तेज़ाब       ( सल्फ्यूरिक या फिर हाइड्रोक्लोरिक एसिड) डाल देंगे जिससे उसकी आंखों की रोशनी चली जायेगी। जिसके बाद वो अपनी पूरी जिंदगी अपने परिवार पर एक बोझ बनकर रह जाए।'

इस वीडियो में पहली बार आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन ने ये माना है कि जिन लोगों ने पिछले चुनावों में हिस्सा लिया था, उसमें से कुछ की हत्या के पीछे उसका ही हाथ था। लेकिन अभी भी तक इस वीडियो क्लिप की प्रमाणिकता को साबित नहीं की जा सका हैं। बीते सालों में पहले भी इसी तरह के कुछ वीडियो आतंकवादी संगठनों की ओर से जारी किया जा चुके हैं। जिनमें से कई वीडियो में इसी तरह की धमकिया दी गई हैं।

जम्मू कश्मीर राज्य में साल 2016 में पंचायत चुनाव होने थे लेकिन हिंसा की वजह से नहीं हो पाए थे। अब राज्य की सरकार 15 फरवरी से पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में हैं। राज्य के दक्षिण कश्मीर के डीआईजी एसपी पानी ने आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन की इस तरह की किसी भी धमकी से इनकार कर दिया है। लेकिन उन्होंने ये भी माना है की क्लिप आने की बात सुनी है लेकिन अभी तक मैंने ये वीडियो खुद नहीं देखी है।

आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर रियाज नाइकू दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में अवंतिपुरा क्षेत्र का रहने वाला है। इस वीडियो में रियाज़ नाइकू के साथ समीर टाइगर नाम का एक और आतंकी दिख रहा है। जिसमें वह आतंकी समीर टाइगर से कह रहा है कि पंचायती चुनावों में भाग लेने वालों की आंखों में तेजाब डाल दो।

लेकिन फिर भी जम्मू कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने उम्मीद लगाई  है कि अगले महीने होने वाले पंचायती चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से  होंगे। और कहा कि पाकिस्तान के बहकावे में आकर और बौखलाहट में आकर ऐसी धमकियां दे रहे हैं।

JKN Twitter