रोड़ा बन रहे स्थानीय लोग

05 Feb 2018 13:28:47


आशुतोष मिश्रा

पुलवामा जिले के मुरान क्षेत्र में रविवार को सुरक्षाबलों द्वारा आतंकियों की धड़पकड़ के लिए चलाए जा रहे तलाशी अभियान के दौरान हिंसक झड़पें शुरू हो गई थी। स्थानीय लोगों ने आतंकियों को फरार होने के लिए सुरक्षाबलों के पहुचते ही हिंसक तरीके से विरोध प्रदर्शन करने लगे।

सुरक्षाबलों को इस क्षेत्र में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद सेना और पुलिस के संयुक्त दल ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी। सुरक्षाबलों के घेराबंदी व तलाशी अभियान के दौरान लोगों ने अपने घरों से बाहर आकर सड़कों पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया ताकि आतंकियों को भागने में सहायता की जा सके। सुरक्षाबलों ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और बल प्रयोग किया। इस दौरान दो लोग घायल हुए और पुलिस ने चार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया हैं।

याद रहे कि शोपियां में सेना द्वारा हिंसक भीड़ पर काबू पाने के लिए आत्मरक्षा में की गई फायरिंग में दो हिंसक प्रदर्शनकारी मारे गए थे। इस दौरान हिंसक प्रदर्शनकारियों ने सेना के जेसीओ को पत्थरबाजी कर बेहोश कर दिया था और उनका हथियार छीन उन्हें मौत के घाट उतारने का प्रयास किया था। इन हिंसक प्रदर्शनों में सेना के सात जवान घायल हो गए थे और सेना के कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा था। सेना की जवाबी कार्रवाई में मारे गए हिंसक प्रदर्शनकारियों की मौत के विरोध में अलगाववादियों ने शुक्रवार को शोपियां चलो का आह्नान किया।

इससे पहले जम्मू के पास कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास कुछ संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिलते ही कठुआ पुलिस, एसओजी और भारतीय सेना हरकत में आ गई थी। जानकारी मिली थी की जिला कठुआ के बार्डर इलाके के बड़ाला गांव के लोगों द्वारा कुछ संदिग्ध गतिविधि देखे गए थे जिसके बाद उन्होंने सुरक्षाबलों को सूचना दी।

इसके बाद कठुआ और राजभाग क्षेत्र की पुलिस, एसओजी और भारतीय सेना ने बहुत बड़े स्तर पर तलाशी अभियान चलाया था। वहीं गांव के एक युवक ने बताया कि उसने कुछ संदिग्धों को सीमा रेखा के पास से होकर बहने वाले नालों  के पास देखा था। युवक ने  जिस जगह पर संदिग्ध देखें थे उसी जगह से कुछ दवाई मिली है। संदिग्ध को पकड़ने के लिए चलाऐ गए तलाशी अभियान में कुछ नहीं पाया गया है। ऐतिहातन सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान से लगने वाली अन्तरराष्ट्रीय सीमा रेखा के पास चौकसी बढ़ा दी है।

JKN Twitter