हाफिज उमर बना जैश-ए-मोहम्मद का नया ऑपरेशनल कमांडर 

12 Mar 2018 15:34:59

 


मुकेश कुमार सिंह

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में आतंकी कमांडरों के मारे जाने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में सुरक्षाबलों ने कुछ दिन पहले ही जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर मुफ्ती वकास को मार गिराया था। सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मुफ्ती वकास के मारे जाने के बाद कश्मीर में अपने कैडर को बनाये रखने के लिए जैश-ए-मोहम्मद ने हाफिज उमर को अपना नया ऑपरेशनल कमांडर बनाया है। सूत्रों के मुताबिक हाफिज उमर कुछ समय पहले ही कश्मीर में घुसपैठ कर दाखिल हुआ है।

हाफिज उमर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के अलावा सेंट्रल कश्मीर के बडगाम में भी कुछ समय सक्रिय रहा है। खुफिया एजेसिंयों के मुताबिक हाफिज उमर के दक्षिण कश्मीर में छिपे होने की संभावना जताई जा रही है। सेना के सुंजवां सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मुफ्ती वकास को जम्मू कश्मीर राज्य पुलिस और सेना के एक संयुक्त कार्यदल ने अवंतीपोरा के पास हतवारा इलाके में मार गिराया था। मुफ्ती वकास के मारे जाने के बाद जैश में खलबली मची हुई है क्योंकि वह पिछले छह महीने से कश्मीर के अलावा जम्मू संभाग में भी जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलों की साजिश को अमलीजामा पहनाने में अहम भूमिका निभाया था। मुफ्ती वकास के मारे जाने से जैश का कश्मीर में कमर टूट चुकी है। इस समय हाफिज की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अपने ऑपरेशनल चीफ कमांडर मुफ्ती वकास के मारे जाने के ठीक दो दिन बाद ही हाफिज उमर को नया ऑपरेशनल कमांडर नियुक्त कर दिया है। ऐसा कहना है सोशल मीडिया की उन तमाम पोस्टों का जिसमें दावा किया गया है कि मुफ्ती वकास के मारे जाने के बाद अब दहशतगर्द हाफिज उमर को घाटी में आतंकी साजिशें रचने का जिम्मा सौंपा गया है। हालांकि इसकी अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

कौन है हाफिज उमर 

हाफिज उमर पाकिस्तानी आतंकी है। जो पिछले कुछ साल पहले घुसपैठ करके भारतीय सीमा में दाखिल हुआ था। पाकिस्तान में बैठे अपने आतंकी आकाओं के साथ ही हाफिज मुफ्ती वकास का भी करीबी था। सूत्रों के मुताबिक हाफिज उमर फिदायीन हमलों की साजिश रचने और आतंकियों को तैयार करने में काफी सक्रिय है। जैश-ए-मोहम्मद ने घाटी के चप्पे-चप्पे से वाकिफ उमर को घाटी के साथ ही जम्मू कश्मीर के अन्य इलाकों को टारगेट करने का जिम्मा सौंपा है।

 

JKN Twitter