अनुच्छेद 370 समाप्त करने का फैसला विचाराधीन नहीं: केंद्र सरकार     

28 Mar 2018 12:26:07


आशुतोष मिश्रा

जम्मू कश्मीर राज्य में लागू संविधान के अस्थाई अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने 27 मार्च को संसद में दी। लोकसभा के एक सदस्य के लिखित प्रश्न के जबाव में अहीर ने कहा,  “सरकार के पास फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

राज्य में पीडीपी के साथ गठबंधन की सरकार में शामिल बीजेपी बुनियादी तौर पर अनुच्छेद 370 के खिलाफ रही है। बीजेपी ने अपने कई चुनावी घोषणा पत्र में कहा है कि सरकार में आने पर अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया जाएगा। लेकिन इस समय केंद्र में स्पष्ट बहुमत और राज्य में महबूबा मुफ्ती की पीडीपी के साथ गठबंधन में सरकार चला रही बीजेपी ने फिलहाल अपने रुख में बड़ा बदलाव लाया है। अब आने वाले समय में पता चलेगा कि बीजेपी कब तक अपने इस नये रुख पर कायम रहती है।

 

केन्द्रीय गृह सचिव ने मुख्यमंत्री से भेंट कर सुरक्षा व्यवस्था पर की चर्चा

राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गाबा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से भेंट की। मुलाकात के दौरान केन्द्रीय गृह सचिव ने मुख्यमंत्री के साथ राज्य में सुरक्षा और कानून व्यवस्था की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की।

सोमवार को केन्द्रीय गृह सचिव श्रीनगर में थे, जहां उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली और कश्मीर में शांति हेतु आतंकवाद के साथ कड़ाई से निपटने के निर्देश दिये।

 

JKN Twitter