कुलगाम में आतंकियों के साथ मुठभेड़, एक जवान शहीद 

11 Apr 2018 11:41:08

 


आशुतोष मिश्रा

कल एक बार फिर सुरक्षा बलों को गुप्त सूचना मिली थी की कश्मीर घाटी के कुलगाम के वनपोह क्षेत्र में 3 आतंका छिपे हुए हैं। सूचना के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र को घेर कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया। जब सुरक्षा बलों को अपने घर की ओर आते देख आतंकियों ने देख जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी जिसके जवाब में सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग शुरू कर दी है। अभी तक इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया है।

 

जैसे ही सुरक्षा बलों और आतंकियों के साथ मुठभेड़ शुरू हुई उसके तुरंत बाद ही स्थानीय लोग अपने घरो से बहार निकल कर सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी जिसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस ने भी उनको रोकने के लिए हलके बल का उपयोग किया है। इसमें एक नागरिक घायल हुआ है। आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ को देखते हुए दक्षिण कश्मीर इलाके में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है।

बीते शुक्रवार को ही दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के कंगन इलाके में बीते शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया था। उसके पास से एक एके-47 राइफल, एसएलआर और गोला बारूद बरामद किया गया था। मारा गया आतंकी हिजबुल से जुड़ा था, जिसकी शिनाख्त मुसाविर हसन वानी के रूप में हुई थी।

इससे पहले सुरक्षा बलों ने १ अप्रैल को दक्षिण कश्मीर के शोपियां और अनंतनाग जिलों में अलग अलग हुई मुठभेड़ों में 12 आतंकियों को मार गिराया था। इन मुठभेड़ के बीच ही एक आतंकी ने आत्मसमर्पण भी कर दिया था। जबकि सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच हो रही इन मुठभेड़ के दौरान भी स्थानीय लोग अपने घरो से बाहर निकल कर सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी थी।  जिसके कारण दक्षिण कश्मीर में भारी हिंसा भी हुई थी जिसमें 4 स्थानीय लोग भी मारे गए थे, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

JKN Twitter