संयुक्त राष्ट्र संघ प्रमुख के सामने पाक प्रधानमंत्री ने रोया अपना रोना

11 Apr 2018 13:12:11


आशुतोष मिश्रा

अपने चीनी दौरे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। पाक प्रधानमंत्री ने उनसे मांग की, कि विश्व संस्था कश्मीर में ‘भारतीय दमन’ रोकने के लिए अपनी भूमिका निभाए। 

पाक प्रधानमंत्री ने भारतीय सुरक्षाबलों पर बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगते हुए चेतावनी दी कि भारतीय सुरक्षाबलों की इस तरह की हरकतों से नियंत्रण रेखा के पास हालात खतरनाक रूप ले सकते हैं। पाक प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक ,अब्बासी ने दक्षिण चीन के शहर बोआओ में हो रहे बोआओ फोरम फॉर एशिया के इतर गुटेरेस से मुलाकात की। 

पाक प्रधानमंत्री के कार्यालय के बयान के अनुसार अब्बासी ने कश्मीर में खराब होते माहौल पर गंभीर चिंता जताई। दूसरी तरफ भारतीय सुरक्षाबलों की ओर से कश्मीर में पैलेट गन के इस्तेमाल के बारे में महासचिव को जानकारी दी। पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों एवं कश्मीरी लोगों की आकांक्षा के अनुसार पाकिस्तान इस विवाद का न्यायपूर्ण एवं शांतिपूर्ण समाधान चाहता है।

कल ही जम्मू कश्मीर राज्य के सुंदरबनी क्षेत्र में पाकिस्तान ने सुबह संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था जिसमें भारतीय सुरक्षाबल के दो जवान शहीद हो गए थे। इसके जवाब में भारतीय सेना भी नियंत्रण रेखा पर कार्रवाई की थी। पाकिस्‍तान जम्मू कश्मीर राज्य में लगातार अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी कर रहा है। वर्ष 2018 में ही पाकिस्‍तान की तरफ से अंतरराष्‍ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 633 बार संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है।

JKN Twitter