कश्मीर मुददे पर जापान ने पाक को किया नजरअंदाज

13 Apr 2018 14:57:35


 

 

आशुतोष मिश्रा 

बार-बार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का विषय उठाने के बाद भी अब एक बार फिर से पाकिस्तान को अपनी की चाल में फंस कर बेइज्जती करानी पड़ी है। कल जापान के राजदूत तकाशी कुराई के साथ एक बैठक में पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जंजुआ ने जब कश्मीर मुद्दा उठाने का प्रयास किया तब जापानी राजदूत ने इस विषय की जगह जंजुआ से अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति का मुद्दा उठा दिया।

मीडिया की माने तो जंजुआ ने जापानी राजदूत से कहा कि कश्मीर में होने वाले मानवाधिकार उन्लंघन को छुपाने के लिए आये दिन भारतीय सेना नियंत्रण रेखा पर बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम तोड़ती रहती है। जापानी राजदूत ने इस मुद्दे को नजरअंदाज करते हुए उत्तर कोरिया और अमेरिका के रिश्ते पर चर्चा की और अफगानिस्तान की स्थिति पर भी पाकिस्तान से  जवाब मांगा है।

दो पाकिस्तानी नागरिक आतंकी गतिविधियों में दोषी करार

2014 में गोरखपुर से गिरफ्तार हुए दो पाक निवासी आतंकी अब्दुल वलीद रिन्द उर्फ मुर्तजा उर्फ अफरोज और फहीम उर्फ ओवैस उर्फ उमर उर्फ सलाम उर्फ सादाब खान को अदालत ने दोषी करार देते हुए 10 साल कैद की सजा सुनाई है। विशेष अदालत में सुनाए गए फैसले में विशेष जज पीएम त्रिपाठी ने इन दोनों पाकिस्तानी आतंकियों पर 59-59 हजार का जुर्माना भी लगाया है। इन दोनों पाकिस्तानी नागरिकों के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र, भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध छेड़ने का प्रयत्न करने, आयुध संग्रह करना, धोखाधड़ी, कूटरचना और आर्म्स ऐक्ट समेत आतंकी गतिविधियों और विदेशी अधिनियम की धाराओं के तहत आरोप तय हुआ था।

26 मार्च 2014 को उत्तर प्रदेश पुलिस की आतंक निरोधी दस्ते ने इन दोनों को गोरखपुर से गिरफ्तार किया था। ये दोनों पाकिस्तान के कराची के रहने वाले हैं। गिरफ्तारी के समय इनके पास से दो एके-47 राइफल, 70 कारतूस, दो चाइना मेड पिस्टल और उसके 45 कारतूस बरामद हुए थे।

JKN Twitter