भारत पाक आपस में करे बातचीत

16 Apr 2018 13:36:58


 

आशुतोष मिश्रा 

पाकिस्तानी सेना लगातार भारतीय सीमा पर गोलाबारी करके भारत के साथ संबंधों में कडवाहट पैदा करती रहती है। लेकिन अब पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि दोनों देशो के बीच कश्मीर समेत सभी मुद्दों को बातचीत के जरिए करना चाहिए।

पाकिस्तान सेना के नए जवानों के पासिंग आउट परेड के दौरान बाजवा ने कहा कि भारत-पाक विवाद के समाधान का रास्ता शांतिपूर्ण और समग्र बातचीत से होकर निकलता है,जिसमें कश्मीर का मुख्य मुद्दा भी शामिल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक शांति प्रेमी देश है और वह सभी देशों के साथ विशेषकर पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण सह अस्तित्व चाहता है। उन्होंने कहा कि ‘हालांकि बातचीत की इस इच्छा को पाकिस्तान की कमजोरी के किसी संकेत के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। हमारी बहादुर सेना किसी भी खतरे का पूरी ताकत से जवाब देने का माद्दा रखती है।’ आर्मी चीफ ने कहा कि उनका देश जम्मू कश्मीर के लोगों के आत्मनिर्णय की मांग के अधिकार का पूरी तरह से राजनीतिक और नैतिक समर्थन करता हैं।

पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण ढंग से हल करें सभी मुद्देः यूएनओ  

संयुक्त राष्ट्र संघ ने पाकिस्तान को भारत के साथ सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने के लिए कहा है। दोनों देशों के बीच नियंत्रण सीमा रेखा पर तनाव को लेकर यूएन महासचिव एंतोनियों गुतारेस ने चिंता व्यक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के एक प्रमुख अधिकारी ने पाकिस्तान से कहा है कि वह भारत के साथ सभी लंबित मामलों को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाए। संयुक्त राष्ट्र संघ के सहायक महासचिव मिरोस्लाव जेन्का ने पाकिस्तान के विदेश सचिव तहमीना जांजुआ और विदेश मंत्रालय के विशेष सचिव तस्नीम असलम से मुलाकात की है।

संयुक्त राष्ट्र संघ प्रवक्ता के कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिकजेंका ने इस बात पर जोर दिया है कि महासचिव भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित हैं। बयान में कहा गया कि वह अधिकतम संयम के महासचिव के आह्वान और दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण माध्यम से तनाव को कम करने के प्रयासों को दोहरा रहे हैं। जेंका ने इस्लामाबाद में अपनी बातचीत को रेखांकित करते हुए कहा पाकिस्तान क्षेत्र में शांति और स्थायित्व तथा बहुपक्षवाद के महत्व को समझता है।

JKN Twitter