दुश्मनों को मिलेगा करारा जवाब ; नौसेना को मिला अत्याधुनिक 10 स्टारलाइनर ड्रोन

10 Jan 2024 12:54:02
 
Drishti 10 Starliner drones
 
 
भारतीय नौसेना (Indian Navy) के लिए आज का दिन बेहद ही ख़ास है। दरअसल पूर्ण रूप से भारत में तैयार स्वदेशी UAV दृष्टि-10 स्टारलाइनर ड्रोन (Drishti 10 Starliner drones) को आज नौसेना में शामिल कर लिया गया है। 'अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस' द्वारा स्वदेश निर्मित इस 'दृष्टि-10 स्टार लाइनर ड्रोन (Drishti 10 Starliner drones) को भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार (Admiral R Hari Kumar) ने हैदराबाद में लॉन्च किया। इसके नौसेना में शामिल होने से नौसेना की ताकत तो बढ़ेगी ही बल्कि साथ ही दुश्मन देशों के लिए भी यह घातक सिद्ध होगी। भारत में तैयार इस अत्याधुनिक ड्रोन से चीन और पाकिस्तान की कई नापाक चाल को नाकामयाब किया जा सकेगा। 
 
Drishti 10 Starliner drones
 
 
खासियत ?
 

1. दृष्टि-10 स्टारलाइनर ड्रोन 36 घंटे की एंडुरेंस क्षमता रखता है और 450 किलोग्राम वजन को ढो सकता है। 

 
2. 'STANAG 4671' प्रमाणन के साथ यह एकमात्र ऐसा ड्रोन है जोकि सभी मौसम के लिए उपयुक्त है। 
 
 
3. साथ ही अलग अलग हवाई क्षेत्रों में उड़ान भरने में सक्षम है। 
 
 
4. इसके अलावा एक ख़ास बात और है कि इस ड्रोन को एडवांस एरियल सिस्टम के क्षेत्र में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। 
 
 
5. यह मानव रहित अत्याधुनिक ड्रोन रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। 
 
 
6. इस एडवांस एरियल सिस्टम को नौसेना को सौंपने से पहले फ्लैगऑफ कार्यक्रम हैदराबाद के अडानी एयरोस्पेस पार्क (Adani Defence in Hyderabad) हैदराबाद में हुआ।
 
 
 
 

गौरतलब है कि 'अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस' (Adani Defence in Hyderabad) देश की सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण उपकरण और हथियारों को तैयार करने का काम कर रहा है। वहीं इस मानव रहित ड्रोन के लॉन्च के दौरान अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Defence in Hyderabad) के उपाध्यक्ष जीत अदाणी ने कहा कि ''हाल की भू-राजनीतिक घटनाओं ने सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार के लिए खुफिया जानकारी, मानव रहित प्रणालियों और साइबर प्राणालियों के उपयोग पर आधारित भौतिक, सूचनात्मक और संज्ञानात्मक रणनीति के अभिसरण को मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि थल सेना, वायु सेना और नौसेना सीमाओं के पार खुफिया, निगरानी और टोही मंच एक प्रमुख प्राथमिकता है, जो भारतीय सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा और भारत को निर्यात के लिए वैश्विक मानचित्र पर भी स्थापित करेगा।


 
 
 
 
 
Powered By Sangraha 9.0