जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तैयारी तेज ; 8 से 10 अगस्त तक चुनाव आयोग की टीम करेगी J&K का दौरा

03 Aug 2024 11:00:34
 
Election commission team visit jammu kashmir
 
भारतीय निर्वाचन आयोग की एक टीम, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में, 8 से 10 अगस्त तक जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी। इस दौरे का उद्देश्य आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेना है। साथ ही चुनाव के मद्देनजर जम्मू कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी समीक्षा बैठक संभव है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू भी इस दौरे में शामिल होंगे।
 
 
चुनाव आयोग का यह दौरा पिछले दिसंबर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने से जुड़े केस मामले में आए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में किया जा रहा है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्वाचन आयोग और केंद्र सरकार को जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर, 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने के निर्देश दिए गए थे।
 
 
PTI की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीनगर में टीम सबसे पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगी। इसके बाद, वे मुख्य चुनाव अधिकारी और केंद्रीय बलों के समन्वयक के साथ तैयारियों की समीक्षा करेंगे। टीम चुनाव अधिकारियों, सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ भी मुलाकात करेगी ताकि चुनावों के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को सुनिश्चित किया जा सके।
 
10 अगस्त को, चुनाव आयोग की टीम जम्मू संभाग का दौरा करेगी और प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक करेगी। इसके साथ ही वे मीडिया को अपने समीक्षा प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए एक प्रेस कांफ्रेंस भी आयोजित करेंगे। तमाम तैयारियों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आने वाले कुछ महीनों के भीतर जम्मू कश्मीर में भी चुनाव संभव है।  
 
 
 
 
 
 
 
 
Powered By Sangraha 9.0